अभी तक इस ब्लॉग को देखने वालों की संख्या: इनमे से एक आप हैं। धन्यवाद आपका।

यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 10 जून 2016

उत्तराखंड और पलायन


आज उत्तराखंड एक बड़ी ही विकट समस्या से जूझ रहा है और वो है पलायन।  पलायन से उत्तराखंड को या कहिये की पहाड़ को बहुकोणीय नुक्सान हो रहा है जो की आने वाले सालों में बहुत ही ज्यादा घातक रूप लेलेगा। अभी तो सब कुछ देखने में ठीक ठाक ही लगता है लेकिन वास्तव में परिस्थितियां बहुत ही विकट रूप ले रहीं हैं। 
पहाड़ों में तीन तरह का पलायन हो रहा है। 
१) राज्य से पलायन 
२) गावों से पलायन 
३) पहाड़ों की ओर पलायन  

१) राज्य से पलायन:  कहावत है न "पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी कभी पहाड़ के काम नहीं आती।" आज का पहाड़ी युवा इतना ज्यादा पड़ा लिखा होने के बावजूद राज्य से बाहर नौकरी करता है। इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, होटल मैनेजमेंट, सेना और भी कई अन्य क्षेत्रों में काम कर रहा युवा राज्य से बाहर है और मजबूरी में उसे वहीँ बसना पड़ रहा है।  अपनी राज्य की पहचान खोने के साथ साथ वो युवा अपनी खुद की भी पहचान खो रहा है। राज्य की विफलता प्रदर्शित करती इस विकट समस्या का हल कोई बहुत बड़ी मेहनत का काम नहीं है।  अगर उत्तराखंड सरकार यहाँ इसी राज्य में रोजगार के अवसर पैदा करती तो आज का पहाड़ी युवा यूँ दर दर की ठोकर न खा रहा होता। 

२) गावों से पलायन: दूसरी विकट समस्या है गावों का खाली होना, छोटे शहरों का खाली होना। गावों का विकास आज तक नहीं हो पाया पहाड़ों में जिसके फलस्वरूप गावों में रहने वाले लोग या पहाड़ों में नौकरी करने वाले लोग ऐसे शहरों का रुख कर रहे हैं जहाँ अच्छी सुविधाएं हों। स्कूल हों, बाजार हों, अस्तपताल हों। लेकिन इसकी वजह से बहुत ही विकत समस्याएं उत्पन्न हो रहीं हैं जिसके परिणाम बहुत ही गंभीर हो सकते हैं। आज शहरों की हालत देखिये बहुत ही ज्यादा कंजस्टेड हो गए हैं।  इतना ज्यादा भार पड़ रहा है कि दैनिक सुख सुविधाओं की पूर्ती करना ही भारी हो रहा है। भीड़ बढ़ती ही जा रही है। बैलेंस बिगड़ रहा है। जरूरी है की गावों में और छोटे शहरों में सारी सुविधाएं दी जाएँ।    

३) पहाड़ों की ओर पलायन:गावों में बाहर के लोग बस रहे हैं। और ये ही सबसे खतरनाक पलायन है। व्यापार की क्षमताएं देख कर बाहर के लोगों की भी तादाद बढ़ती ही जा रही है। आप अपने ही आसपास देखिये हर तरह की दूकान वाले और फल रेहड़ी वाले, मजदूर,किस्म किस्म के बाबा लोग और दूसरे कई लोग जो की पहाड़ी नहीं हैं,उनकी तादाद बढ़ती ही जा रही है और पहडिओं की घटती ही जा रही है। अजीब विडंबना है पहाड़ी लोग अब पहाड़ में नहीं रहते हैं और बाहर के लोग पहाड़ों में। एक वक़्त ऐसा भी आएगा जब पहाड़ों में हमें कोई पहाड़ी नहीं मिलेगा। न उनका घर मिलेगा न उनकी जमीन।  इस दुर्दशा के लिए उत्तराखण्डी ही जिम्मेदार हैं। 
सबसे ज्यादा नुक्सान हुआ है जमीन बेच कर, पलायन तो किया ही  अपनी जमीनें बाहर वालों को बेच कर पहाड़ी पने पाँव पर कुल्हाड़ी नहीं बल्कि कुल्हाड़ी पर पाँव मार रहे हैं। श्रीनगर गढ़वाल में ही बाहर के कितने लोग बस गए हैं? कोटद्वार, देहरादून, हल्द्वानी यहाँ तो पहाड़ी से जायदा किसी दिन बाहर के लोग हो जायेंगे।  खैर ये तो शहर हैं, लेकिन गाँव गाँव में अब बाहर के लोग बस गए हैं, नगरासू,कौसानी, नैनीताल,बद्रीनाथ,गोविंदघाट, भीमताल के  बाद के इलाके सब बाहर के लोगों ने ले लिए हैं, क्यूंकि गाँव के लोगों ने, बाहर बसने के लिए, शहर में बसने  के लिए, या फिर थोड़े से धन के लिए अपनी बेशकीमती जमीन, अपने घर बेच  दिए हैं। आप देखिये पहाड़ों में अब पहाड़ी कम और बाहर  के लोग ज्यादा हैं। 
उत्तराखंड में पहाड़ी इलाकों से ज्यादा मैदानी इलाके के विधायक हैं। पहाड़ी से ज्यादा देसी लोग हैं और इस तरह से विधानसभा में तो पहाड़ का विकास सोचना ही बेमानी है।
असम में जब दंगे हुए थे, असामी बनाम बाहर के लोग, उस वक़्त एक पत्रिका में एक लेख पढ़ा था कि अगला दंगा इस तरह का उत्तराखंड में हो सकता है। ऐसी नौबत आए उसके लिए सोचिये कि हम क्या कदम उठाएं?                

अगर हम अपने पहाड़ का विकास करें। अपनी जमीन न बेचें, सरकार कुछ योजनाएं लाए रोजगार की। शहरों और गावों का विकास करे। और हम लोग अपनी पहचान का सम्मान करें पहाड़ का सम्मान करें तो ही पलायन कुछ हद तक कम हो पायेगा। आपका क्या ख़याल है? हम लोग अपनी जड़ों से बहुत दूर तो जा ही रहे हैं, पर जमीन बेच कर अपनी ही जड़ों में मठ्ठा भी डाल रहे हैं।    
अभी शायद समस्या बड़ी न लगे पर जरा गौर से सोचिये पहचानिये समस्या लगातार बढ रही है।              
नोट:  ये लेख किसी के विरोध में नहीं है बल्कि ये पहाड़ी लोगों के लिए एक आत्मविवेचना के लिए है।  कृपया इसे अन्यथा न लें।  हम लोग अपनी जड़ों से दूर जा रहे हैं। और बाहर के परजीवी हमारी जड़ों में सेंध  लगा रहे हैं।     
                             -अतुल #अक्स  
                                           

कोई टिप्पणी नहीं: