अभी तक इस ब्लॉग को देखने वालों की संख्या: इनमे से एक आप हैं। धन्यवाद आपका।

यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 7 जून 2016

NRI and NRU(नॉन रेजिडेंट ऑफ़ उत्तराखंड)



उत्तराखण्डी भी आजकल बल NRI हो गए हैं बल, जैसे  NRI  छोड़कर विदेश में बस जाते हैं और वहां  बस कर घड़ियाली आँसू बगाते हैं, वैसे ही हाल बल इन NRU (नॉन रेजिडेंट ऑफ़ उत्तराखंड) वालों का हो रखा है।
जैसे NRI अमेरिकन कहते  हैं (वी आर अमेरिकन ड्यूड, ऑवर पैरंट्स वर इंडियन) ठीक यन्नी एक भेजी ने बोला था बल मैं देल्लीआएट हूँ, जोशी नहीं शर्मा हूँ।  मेरे फॉरफादर थे उत्तराखण्डी, मैं नहीं हूँ।
इसीलिए NRU कहा उन लोगों को, जो बल ४-५ साल से घौर नहीं आये, ( टेम नी था बल ) और हर साल २-३ बार भेर देस मा या विदेस मा घूमने जाते हैं, पर अपने गाँव नहीं आते हैं।
ऐसे NRU से मैं पूछना चाहता हूँ बल ऐसी भी क्या मजबूरी की छुट्टिओं में, गोवा, बैंकाक, दुबई या शिमला, कश्मीर तो हर साल जा सकते हैं पर उत्तराखंड में अपने मरते गाँव में नहीं आ सकते।
दो तीन दिन भी भारी है अपने गाँव में बिताना, अपने उत्तराखंड में बिताना तो इतना दुःख भारीपन मत रखो ना अपने सीने में, जैसे अपनी जाति, अपनी पहचान  छुपा कर बाहर  "शर्मा" बन कर घूमते हो ठीक वैसे ही अपने आप को उत्तराखण्डी न बोल कर कुछ और बोला करो।      
मत बोलो खुद को उत्तराखण्डी, उत्तराखण्डी होने का मतलब केवल दारु पी कर किसी कौथिग या गीत संगीत में नाचना भर नहीं है। उत्तराखण्डी होना है जब आप साल में कम्सेकम एक बार उत्तराखंड आओ कुछ दिनों के लिए।  अपने  बच्चों ते बताओ  कि  कख छन जड़ें हमारी? क्या है हमारी बोली? जो उत्तराखण्डी होगा न वो कभी NRU नहीं होगा।       
अच्छा NRU और NRI में एक समानता और है और वो है पंकज उधास और नरेंदर सिंह नेगी (दोनों एक ही हैं) "चिठ्ठी आयी है "सुन कर घड़ियाली आंसू बगाने वाले, "बसंत ऋतू मा जेई" में रोते हैं।  कितने ही बसंत चले गए बल तुम ना आए।  ना NRI ही आये न ही NRU ही आये। हाँ पर विदेशी जरूर आये (नेपाली- बांग्लादेशी) देसी ना आ पाए।  और जब येकि बजह मी खुजोन लगी तो मैंने पाया कि एक राक्षश है बल पलायन नाम का, जो बल "ब्रेन ड्रेन" कर रहा है।  चलो इससे ये बात तो पता चली बल कि हम पहाड़िओं पर ब्रेन भी होता है। वो होता है न अखरोट के जन हाँ वही।  सही बींगे आप।
अब जैसे NRI चर्चा करते हैं न भारत के बारे में, पलायन के बारे में(ये वही लोग हैं जिन्होंने खुद अपना देश छोड़ा, और अब उसकी दुर्दशा पर रोते हैं) ठीक वैसे ही बल NRU वाले भी होते हैं।  और हाँ जाते जाते बताता  हूँ कि इनकी इस चर्चा का रिजल्ट भी सेम ही होता है।  कोई नहीं लौटके आता, और देश और प्रदेश का हाल बद से बदतर होता जाता है, और पलायन होता जाता है। 
                         - अतुल सती 'अक्स'

कोई टिप्पणी नहीं: